ट्रांसजेंडर क्या होता है | Transgender meaning hindi,LGBTIQ full form 2023

Transgender Hindi-सामाजिक और व्यक्तिगत रूप से महत्वपूर्ण विषय ट्रांसजेंडर है, जिसका अर्थ है कि किसी व्यक्ति की जीवन की जटिलताओं और भावनाओं को समझना चाहिए जो उनकी जेंडर पहचान से जुड़ी हैं। ट्रांसजेंडर व्यक्तियाँ अपनी व्यक्तिगतता और सामाजिक वातावरण में विकसित होते हैं जो पारंपरिक जेंडर मानकों से अलग हैं।

हमारे लेख में हम ‘ट्रांसजेंडर‘ के कई पहलुओं को समझाने का प्रयास करेंगे, जिनमें उनकी स्वतंत्रता के प्रति प्रतिबद्धता, उनकी पहचान और उनके समाज में समावेश की महत्वपूर्णता शामिल हैं। हम सामाजिक मानकों, परिस्थितियों, और मानवीयता के अंतर्जाल को उजागर करने का प्रयास करेंगे जो उनके अनुभवों, जीवनी, और समस्याओं के पीछे छिपे हैं।

हम ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों के अनुभवों के माध्यम से उनकी व्यक्तिगत यात्राओं, उनकी स्थिति समाज में और उनकी विशिष्टता को समझने की कोशिश करेंगे। हम उन्हें महत्वपूर्ण बनाने वाले उनके साहस, वीरता और उनके समाज के प्रति समर्पण को भी दिखाएंगे।

हम इस लेख के माध्यम से ट्रांसजेंडर समुदाय की पहचान, समर्पण और समाज में समावेश की महत्वपूर्णता को समझाने का प्रयास करेंगे, जिससे व्यक्तिगतता का समर्थन और उनके समाज में समझौता बढ़ सके।


Transgender Hindi Meaning

Transgender क्या होता है?

जिस व्यक्ति का जन्मजात जेंडर दूसरे से अलग होता है, उसे ट्रांसजेंडर कहते हैं। अर्थात्, Transgender व्यक्ति जन्म के समय का जेंडर उनकी आत्म-पहचान से मेल नहीं खाता है। जेंडर स्पेक्ट्रम के अन्य किसी भी स्तर पर उनकी आत्म-पहचान हो सकती है

साधारण शब्दों :

जिन लोगों का जन्म के समय निर्धारित लिंग नहीं है इसमें ट्रांसमैन और ट्रांसवूमैन, साथ ही किन्नर और अर्धनारी, जो सामाजिक संस्कृति में विशिष्ट हैं, शामिल हैं। उन्हें समाज में अलग नज़र से देखा जाता है, उनसे भेदभाव किया जाता है और उनके साथ बैठने में महसूस करते हैं।

ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों की जीवनी में अक्सर व्यक्तिगत संघर्ष, सामाजिक समावेश, और समाज में जेंडर मानकों का सामना होता है। ताकि वे अपने व्यक्तिगत और व्याकरण दृष्टिकोण के साथ जीवन जी सकें, उन्हें समर्थन, समझ और समाज में स्थानांतरण की आवश्यकता होती है।


ट्रांसजेंडर के प्रकार

ट्रांसजेंडर पुरुष (Transgender Man):

ट्रांसजेंडर पुरुषों का जन्म का जेंडर महिला है, लेकिन वे खुद को पुरुष के रूप में मानते हैं।

जो जन्म के समय स्त्री/लड़की होते हैं। और यह जन्म के बाद खुद की सर्जरी कराकर पुरुष में बदल देते हैं। उसका झुकाव या आकर्षण महिलाओं की तरफ होता है।

ट्रांसजेंडर महिला (Transgender woman): M-F-M-

ट्रांसजेंडर महिलाएँ वे हैं जिनका जन्म का जेंडर पुरुष होता है, लेकिन वे खुद को महिला के रूप में मानती हैं।

जिनका जन्म पुरुष के तौर पर हुआ है पर यह लोग खुद की सर्जरी कराकर बाद में महिला बन जाते हैं और उसका झुकाव /आकर्षण किसी पुरुष (male) की तरफ होता है।

नापुंसक (Non-binary):

जिनकी जेंडर पहचान पुरुष या महिला के मानकों से बाहर है, वे नापुंसक व्यक्ति कहलाते हैं। वे स्वतंत्र रूप से अपनी आत्म-पहचान व्यक्त करते हैं और किसी भी प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग नहीं लेते।

जेंडर नापुंसक:

यह वर्ग उन लोगों को शामिल करता है जिनकी आत्म-पहचान पुरुष या महिला के मानकों से मेल नहीं खाती है।

ट्रांसजेंडर ट्विंस (Transgender Twins):

जुड़वां बच्चे अक्सर ट्रांसजेंडर हो सकते हैं।

अन्य वर्ग:

यह व्यक्ति की आत्म-पहचान को दर्शाने के लिए उनके विशिष्ट अनुभवों और जेंडर पहचान से संबंधित किसी अन्य वर्ग को संदर्भित कर सकता है।


LGBTIQ का क्या मतलब है

L (Lesbian) – Lesbian एक महिला होती है जो अपनी सेक्सुअल पहचान में महिलाओं के साथ रोमांटिक और/या सेक्सुअल रिश्ते बनाती है।

G (Gay) –  Gay एक पुरुष होता है जो अपनी सेक्सुअल पहचान में पुरुषों के साथ रोमांटिक और/या सेक्सुअल रिश्ते बनाता है।

B (bisexual) – Bisexual व्यक्ति वह होता है जो उनकी सेक्सुअल पहचान में औरतों और पुरुषों दोनों के साथ रोमांटिक और/या सेक्सुअल रिश्ते बना सकता है।

T (Transgender) –Transgender व्यक्ति होता है जिसका जन्म के समय का जेंडर उनकी आत्म-पहचान के साथ मेल नहीं खाता है।

I (Intersex) – Intersex व्यक्तियाँ वे होती हैं जिनके जनन अंग या लिंगांग में आपसी समझौते की जरूरत हो सकती है, जिससे वे जनन पहचान की सामाजिक सार्वजनिक समझ को चुनौती देते हैं।

Q (Queer/Questioning) – “Queer” एक समूह का हिस्सा हो सकता है जिसमें उन लोगों को शामिल किया जाता है जिनकी सेक्सुअल पहचान या जेंडर पहचान सामाजिक बारीकियों से मिलती-जुलती नहीं होती है, या जिन्हें खुद की पहचान समझने में संदेह हो सकता है।


Also Read:

Part of body name in hindi | मानव शरीर के अंगों के नाम

Faq

अंतरास्ट्रीय ट्रांसजेंडर दिवस कब मनाया जाता है ?

अंतरास्ट्रीय ट्रांसजेंडर दिवस 31 मार्च मनाया जाता है

तीसरे लिंग में कौन कौन शामिल हैं ?

ट्रांसजेंडर, ट्रांससेक्सुअल, इंटर-सेक्स और ‘क्रॉस-ड्रेसर’ को शामिल किया गया है।

ट्रांसजेंडर क्या हैं ?

जिस व्यक्ति का जन्मजात जेंडर दूसरे से अलग होता है, उसे ट्रांसजेंडर कहते हैं। अर्थात्, Transgender व्यक्ति जन्म के समय का जेंडर उनकी आत्म-पहचान से मेल नहीं खाता है।

LGBTIQ का Full form क्या होता हैं?

Lesbian,Gay, Bisexual,Transgender,Intersex और Queer/Questioning

ट्रांसजेंडर मीनिंग इन हिंदी

Transgender व्यक्ति जन्म के समय का जेंडर उनकी आत्म-पहचान से मेल नहीं खाता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *